WTC Final 2023 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

WTC Final 2023 Virat Kohli can break these 5 records as soon as he takes the field against Australia
WTC Final 2023 Virat Kohli can break these 5 records as soon as he takes the field against Australia

WTC 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लन्दन में खेला जायेगा, इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, ऐसी में सबकी निगाहने विराट कोहली पर है क्योंकी वो मैदान में उतरकर 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

विराट कोहली इस समय फुल फॉर्म में नजर आ रहे हैं, उनका बल्ला आग की तरह रन उगल रहा है तो आज हम कुछ ऐसे पांच रिकॉर्ड की बात करने वाले है जो विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC फाइनल में अपने नाम कर सकते है।

21 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया में 2000 रन पूरा करने वाले पाँचवे  बल्लेबाज 

विराट कोहली इस फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 21 रन बना लेते हैं तो वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हज़ार रन पुर कर लेंगे और वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा करने वाले सचिन, लक्ष्मण, द्रविड़ और पुजारा के बाद पांचवें भारतीय बल्लेबाज़ बन जाएंगे।

सबसे ज्यादा ICC नॉकआउट  का रिकॉर्ड 

विराट कोहली आईसीसी नॉकआउट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बन सकते है। विराट ने अभी तक 15 आईसीसी नॉकआउट्स मैच खेले है,अगर विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर करते हैं तो वो सचिन तेंदुलकर के 14 नॉकआउट मैचों में 657 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते है, वैसे बता दें कि आईसीसी नॉकआउट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है, जिन्होंने 18 मैचों में 731 रन बनाए है।

टूटेगा सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी का रिकॉर्ड 

वहीँ विराट कोहली कल का मैच खेलते ही भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे। विराट, धोनी और सचिन ने आईसीसी टूर्नामनेट में 15-15 नॉकआउट मैच खेले है और विराट जैसे ही कल मैदान पर खेलते उतरेंगे वो इन दोनों से आगे निकल जाएंगे और उनके नाम 16 नॉक आउट मैच हो जाएंगे। विराट से आगे युवराज सिंह 17 नॉकआउट मैच और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 18 नॉकआउट मैच के साथ सबसे आगे है।

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 

विराट टेस्ट क्रिकेट में किसी एक गेंदबाज़ के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते है। टेस्ट क्रिकेट में किसी एक गेंदबाज़ खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के चेतेश्वर पुजारा के नाम है,  विराट ने भी लियोन के खिलाफ ही 511 रन बनाए है। इस लिस्ट विराट चौथे नंबर है।

शतक लगते ही तोड़ देंगे सचिन का रिकॉर्ड 

विराट WTC फाइनल में शतक लगाते है तो वो सबसे तेज़ 76 शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। विराट के नाम फिलहाल 555 इनिंग्स में 75 शतक हैं। अगर वो इस मैच में शतक लगाने में कामयाब रहते हैं तो वो सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। सचिन ने 76 शतक 587 इनिंग में पूरे किए थे। अब देखने वाली बात होगी कि विराट इनमें से कितने रिकॉर्ड अपने नाम कर पाते है।