हिमाचल  प्रदेश में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर |  रिचार्ज का पैसा खत्म हो जाए |  प्रीपेड मीटर लगेंगे 

HP GK in Hindi 2021 12 08T093407.084

हिमाचल  प्रदेश में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर |  रिचार्ज का पैसा खत्म हो जाए |  प्रीपेड मीटर लगेंगे 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और धर्मशाला के बाद पूरे राज्य में स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जाएंगे। बिजली बोर्ड ने वर्ष 2024 से पहले सभी पुराने मीटरों को बदलने का लक्ष्य रखा है। उपभोक्ता इन बिजली मीटरों को आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज कर सकेंगे। मोबाइल फोन रिचार्ज की तरह, राशि खत्म होने से पहले उपभोक्ताओं को एसएमएस भी आएगा। इन दिनों शिमला और धर्मशाला में डेढ़ लाख स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है. इस संबंध में बोर्ड को केंद्र सरकार से अनुदान मिल गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इन दोनों शहरों में मीटर बदले जा रहे हैं। दूसरे चरण में राज्य के सभी इलाकों में मीटर बदलने का काम शुरू होगा.

प्रीपेड मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं को कोई अतिरिक्त पैसा नहीं देना होगा। इन मीटरों को इंटरनेट के जरिए कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता जरूरत के हिसाब से मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज कर सकेंगे। उपभोक्ताओं को अपने फोन में एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। एप के जरिए उपभोक्ता कभी भी यह जान सकेगा कि उसने अब तक कितनी बिजली की खपत की है। आप मोबाइल के माध्यम से हर दिन की रीडिंग, बिजली की खपत और बिल की जानकारी जान सकेंगे।

इससे पहले कि रिचार्ज का पैसा खत्म हो जाए, उपभोक्ताओं को लाइट बंद होने के लिए एक एमएमएस मिलेगा। इस एप की मदद से बिजली की खपत की पूरी निगरानी की जा सकेगी। प्रीपेड मीटर लगने के बाद बिजली चोरी पर रोक लगेगी। लो वोल्टेज, बिजली गुल होने व बिजली चोरी होने की स्थिति में कंट्रोल रूम में स्वत: ही सूचना पहुंच जाएगी। वर्तमान में उपभोक्ताओं के घरों में बिजली के पोस्टपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। पढ़ने से ज्यादा बिजली बिल मिलने की शिकायतें आ रही हैं। कई इलाकों में दो-तीन महीने का बिल एक साथ मिल जाता है। बिल भरने के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है। प्रीपेड मीटर लगने के बाद इससे निजात मिलेगी। बिजली बोर्ड की मैनपावर भी बचेगी।

 

(आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है और आपने अभी तक हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन नहीं किया तो अभी ज्वाइन कर ले और अपने दोस्तों को भी हमारे साथ ज्वाइन करवा दे   हमारे सोशल प्रोफाइल के लिंक्स पोस्ट के निचे दिए है  हम आगे भी आपको ऐसी प्रकार की  महवपूर्ण जानकारी आपको  प्रदान करने का प्रयास रखेंगे | धन्यवाद  (success pana chahte hai .com)

 

Telegram Group Join Now
Facebook Group Available & JOIN NOW
Instagram Click Here
YouTube Channel  Click Here
Whatsapp Group Join Now

Author: SPCH