कौशल विकास निगम 25 हजार युवाओं को देगा रोजगार

Skill Development Corporation will give employment to 25 thousand youth

Skill Development Corporation will give employment to 25 thousand youth | कौशल विकास निगम हिमाचल प्रदेश के 25 हजार युवाओं को जुलाई 2022 तक रोजगार देगा। इसके लिए तकनीकी शिक्षा विभाग टेंडर के जरिए कंपनियों के साथ फ्लेक्सी एमओयू करेगा। चयनित कंपनियां छह राज्यों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेंगी। बुधवार को राज्य सचिवालय में मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में निगम के प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह समेत कई अन्य अधिकारी व उद्योगपति शामिल हुए. तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए जल्द ही फ्लेक्सी एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इस संबंध में बुधवार को उद्योगपतियों से चर्चा हो चुकी है।

युवाओं के कौशल विकास को लेकर 14 कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श  होगा। फ्लेक्सी एमओयू के तहत छह राज्यों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी  कि कंपनियों का चयन टेंडर के जरिए किया जाएगा। दिसंबर में एक हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों का चयन किया जाएगा, वे प्रशिक्षण देने के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने में भी मदद करेंगी।

हिमाचल प्रदेश के सभी आईटीआई में लगेंगे रोजगार मेलों का आयोजन
तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने जानकारी दी  कि प्रदेश के सभी आई.टी.आई. में रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा. संस्थाओं में कंपनियों को बुलाकर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तलाशे जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी  कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान शाहपुर आईटीआई से इसकी शुरुआत की जाएगी. रोजगार मेले में आईटीआई छात्रों के अलावा स्थानीय युवाओं को भी भाग लेने का अवसर दिया जाएगा।

औद्योगिक प्रबंधन समितियों से बाहर होंगे नेता 
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया  कि नेताओं को आईटीआई की औद्योगिक प्रबंधन समितियों से बाहर रखा जाएगा. इन समितियों में उद्योगपतियों को शामिल करने का प्रावधान है। इससे रोजगार के अवसर तो बढ़ते हैं, लेकिन प्रदेश में कई जगह नेताओं को इन समितियों में शामिल किया गया है। अब उद्योगपतियों को समितियों में सख्ती से शामिल करने का प्रयास किया जाएगा।

(आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है और आपने अभी तक हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन नहीं किया तो अभी ज्वाइन कर ले और अपने दोस्तों को भी हमारे साथ ज्वाइन करवा दे   हमारे सोशल प्रोफाइल के लिंक्स पोस्ट के निचे दिए है  हम आगे भी आपको ऐसी प्रकार की  महवपूर्ण जानकारी आपको  प्रदान करने का प्रयास रखेंगे | धन्यवाद  (success pana chahte hai .com)

  1. आईजीएमसी शिमला डीईओ सहायक भर्ती 2021  ये भी पढ़े
  2. आईजीएमसी शिमला डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती 2021   ये भी पढ़े
  3. ये भी पढ़े –एचपी फिशर्स डिपार्टमेंट भर्ती 2021     
Telegram Group Join Now
Facebook Group Available & JOIN NOW
Instagram Click Here
YouTube Channel  Click Here
Whatsapp Group Join Now

Author: SPCH