SEBI News Update : शेयर बाजार में लागू होगा इंस्टैंट ट्रांजैक्शन का नियम

SEBI News Update The rule of instant transaction will be applicable in the stock market
Advertisements
Advertisements

SEBI Update: शेयर बाजार में वो दिन दूर नहीं कि शेयरों खरीदने पर डिमैट खातों में शेयरों के क्रेडिट होने या शेयर बेचने पर खाते में फंड क्रेडिट के ट्रांजैक्शन के लिए निवेशकों को इंतजार करना नहीं पड़ेगा. शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, आपके इंस्टैंट कॉफी के समान शेयर बाजार में त्वरित ट्रांजैक्शन सेटलमेंट (Quick Transaction Settlement) को लागू करने की दिशा में काम कर रहा है. सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कि शेयर बाजार में इंस्टैंट सेटलमेंट ट्रांजैक्शन (Instantaneous Settlement of Stock Market Transactions) अब दूर नहीं है.

माधबी पुरी बुच ने कहा कि ट्रांजैक्शन सेटलमेंट के समयसीमा में सुधार लाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सेबी अलग अलग पार्टियों के साथ बातचीत कर रही है. सेबी चीफ ने कहा कि एएसबीए (ASBA) के जरिए 4 दिनों के लिए 6 लाख करोड़ रुपये पैसा रूट होता है इससे निवेशकों को सालाना 260 करोड़ रुपये की बचत हो रही है. उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग के लिए ASBA जैसे सिस्टम के अपनाने के चलते निवेशकों को बहुत फायदा हो रहा है. उन्होंने कहा कि 2300 करोड़ रुपये ब्याज के रूप में निवेशकों को वापस जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस इकोसिस्टम में सुधार होने से निवेशकों को और भी बचत होगी.

सेबी चेयरपर्सन ने कहा कि  T+1 सेटलमेंट अपनाने वाला भारत पूरी दुनिया के पहले देशों में शामिल है. उन्होंने कहा कि सभी शेयरों के  लिए  T+1 सेटलमेंट को लागू कर दिया गया है. इसका मतलब ये हुआ कि कोई भी निवेशक शेयर खरीदता है तो उसके अगले ही दिन उसके डिमैट खाते में शेयर्स ट्रांसफर कर दिए जाते हैं या फिर कोई निवेशक शेयर बेचता है तो अगले ही दिन उसके बैंक खाते में पैसे क्रेडिट कर दिए जाते हैं. सेबी चीफ ने कहा कि इसके चलते 10,000 करोड़ रुपये का मार्जिन फौरन वापस सिस्टम में वापस आ जा रहा है.

Advertisements
Advertisements

सेबी ने न्यू टेक कंपनियों की मांग पर आईपीओ की मंजूरी के लिए सेबी के पास गोपनीय ट्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट फाइल करने की इजाजत दे दी है. उन्होंने कहा कि कंपनियां ऐसा कर सकती है और जब उन्हें भरोसा होगा और बाजार को परखने के बाद आईपीओ जारी कर सकती हैं. सेबी चीफ ने कहा कि 29 जुलाई 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन 33,000 करोड़ रुपये डेट बैकस्टॉप फंड को लॉन्च करेंगी.

Join Us Whats App Group Click Here 

Join us On Facebook Click Here 

Advertisements
Advertisements

aju2057

Author: Success Pana Chahte Hai

हेलो दोस्तों ,आपका हमारी वेबसाइट Success Pana Chahte Hai पर स्वागत है। जैसा की आपको पता है हमारी वेबसाइट Success Pana Chahte Hai आपको समय-समय पर सभी HP Govt Jobs & All India Govt Jobs की Notifications प्रदान करवाती है। साथ ही साथ Himachal Pradesh Exam Previous Paper और Himachal Pradesh GK ,Himachal Pradesh & National +International Current Affairs के सभी नोट्स Free उपलब्ध करवाते है। हमारी वेबसाइट के अलग अलग प्लेटफार्म पर pages & Group बने है facebook ,Telegram और Instagram .. आप हिमाचल के किसी भी पेपर की तैयारी कर रहे हो तो जल्दी से groups के साथ जुड़ जाएं इनके लिंक नीचे दिए गए है।