SBI Senior Citizen Saving Scheme : एसबीआई की इस स्कीम में करें निवेश मिल रहा है बंपर ब्याज

sbi

SBI Senior Citizen Saving Scheme : एसबीआई की इस स्कीम में करें निवेश मिल रहा है बंपर ब्याज

BI Senior Citizen Saving Scheme : वरिष्ठ नागरिक सेवानिवृत्ति के बाद अपने जीवन को सुरक्षित करने की अपेक्षा करते हैं ! वे उम्मीद करते हैं कि उनका निवेश नियमित आय प्रदान करेगा ! बैंक सावधि जमा (एफडी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) अन्य अतिरिक्त लाभों के साथ सुरक्षा प्रदान करने वाले दीर्घकालिक कारक को ध्यान में रखते हुए उनके लिए उत्कृष्ट निवेश विकल्प हैं ! हाल ही में, देश के शीर्ष ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा योजना के विस्तार की घोषणा की है |

SBI Senior Citizen Saving Scheme

SBI Senior Citizen Saving Scheme

SBI Senior Citizen Saving Scheme

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) द्वारा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना आय उत्पन्न करने का एक आसान तरीका प्रदान करती है !  यह एक सुरक्षित निवेश है जिसमें आपकी ओर से अधिक प्रयास या समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है ! भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भारत के सबसे बड़े वित्तीय वैधानिक निकायों में से एक है, जो 1955 से चालू है ! यह अपने ग्राहकों को कई वित्तीय उत्पाद सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें से, विशेष रूप से, इसकी वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ने हाल ही में अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है !

भारतीय स्टेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों सेविंग स्कीम (State Bank of India Senior Citizens Savings Scheme) व्यक्तियों आयु वर्ग के 60 साल या उससे अधिक के लिए सरकार की ओर से मंजूर बचत अवसर है ! जबकि यह परिपक्वता के एक निश्चित कार्यकाल के साथ आता है, इसे खाताधारक द्वारा आगे बढ़ाया जा सकता है ! एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SBI Senior Citizen Savings Scheme) पर एक नज़र नीचे दी गई है और इसमें निवेश करने से पहले संबंधित जानकारी के बारे में पता होना चाहिए !

SBI वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर

अलग क्वार्टर ब्याज की दर (%)
वित्तीय वर्ष 2020 – 21 Q2 (जुलाई से सितंबर) 7.4
वित्तीय वर्ष 2020 – 21 Q1 (अप्रैल से जून) 7.4
वित्तीय वर्ष 2019 – 20 Q4 (जनवरी से मार्च) 8.6
वित्तीय वर्ष 2019 – 20 Q3 (अक्टूबर से दिसंबर) 8.6
वित्तीय वर्ष 2019 – 20 Q2 (जुलाई से सितंबर) 8.6
वित्तीय वर्ष 2019 – 20 Q2 (अप्रैल से जून) 8.7

State Bank Of India SCSS Qualifications

  • एसबीआई एससीएसएस खाता (SBI SCSS Account) खोलने की तिथि पर किसकी आयु 60 वर्ष और उससे अधिक होगी
  • जिसकी उम्र 55 साल और उससे अधिक है लेकिन 60 साल से कम है ! लेकिन खाता खोलने की तारीख को सेवानिवृत्त हो गया है
  • इन नियमों के शुरू होने से पहले कौन सेवानिवृत्त हुए और खाता खोलने की तारीख को 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं
  • एक सेवानिवृत्त रक्षा सेवा कर्मी कौन खाता खोलने के लिए पात्र है !  यहां रक्षा सेवाओं में नागरिक रक्षा कर्मचारी शामिल नहीं हैं
  • एनआरआई पात्र नहीं हैं
  • एक हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) खाता खोलने के लिए पात्र नहीं है

How To Open SBI SCSS Account

एसबीआई बैंक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SBI Bank Senior Citizen Savings Scheme) खाता खोलने के लिए जमाकर्ता को किसी भी जमा कार्यालय में जाकर फॉर्म ए में आवेदन करना होता है ! इसके साथ ही उसे उम्र का प्रमाण देना होता है और राशि को हजार के गुणकों में जमा करना होता है !

एक व्यक्ति के पास अपने पति या पत्नी के साथ एक व्यक्तिगत खाता या संयुक्त खाता खोलने का विकल्प होता है ! एक व्यक्ति के एक से अधिक खाते हो सकते हैं, यदि सभी खातों में कुल जमा राशि 15 लाख रुपये से अधिक नहीं है ! जो कि अधिकतम सीमा है !  जमा राशि 15 लाख रुपये या सेवानिवृत्ति लाभ जो भी कम हो तक सीमित होगी !

sbi1sbi2sbi3

 

Author: SPCH