SBI Saral Pension Yojana Benefits : एसबीआई पेंशन लाभार्थियों के लिए ख़ुशख़बरी, जानें

sbi saral pension yojana

SBI Saral Pension Yojana Benefits : एसबीआई पेंशन लाभार्थियों के लिए ख़ुशख़बरी, जानें

 

SBI Saral Pension Yojana Benefits 2021 : भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Yojana ) एक आदर्श सेवानिवृत्ति समाधान है ! जो निवेशकों को उन शौक और जुनून को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है जो हमेशा से चाहते हैं ! चूंकि जीवन यापन की लागत लगातार बढ़ रही है, एसबीआई सरल पेंशन योजना (SBI Saral Pension Scheme ) को खरीदने से न केवल यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी ! कि आप अपनी वर्तमान जीवन शैली को जारी रखते हैं,! बल्कि अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों और पारिवारिक खर्चों को पूरा करने में भी मदद करेंगे !

एसबीआई सरल पेंशन योजना (SBI Saral Pension Yojana 2021) पहले पांच वर्षों के लिए पहले तीन वर्षों के लिए बीमित राशि का 2.50% और अगले दो वर्षों के लिए बीमा राशि का 2.75% पर गारंटीकृत साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्रदान करता है ! भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Scheme ) में एक परिपक्वता लाभ भी शामिल है, जो बीमा राशि के साथ-साथ टर्मिनल बोनस, यदि कोई हो, और निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस होगा ! सम एश्योर्ड कुल प्रीमियम पर सालाना कंपाउंडिंग न्यूनतम 0.25% की एक अंतर्निहित गारंटीकृत ब्याज दर के साथ आता है !

भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Yojana ) एक मृत्यु लाभ भी प्रदान करती है जो कि 0.25% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर अर्जित किए गए कुल प्रीमियम के साथ-साथ टर्मिनल बोनस, यदि कोई हो, और निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस से अधिक होगा; या कुल भुगतान किए गए प्रीमियम का 105% ! यह भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (SBI Saral Pension Scheme) बाजार के नुकसान से भी सुरक्षा प्रदान करती है और यह सुनिश्चित करती है कि जब आप अभी भी आय अर्जित कर रहे हों तो आप योजना में निवेश किए गए धन का लाभ उठाएं !

SBI Life Saral Pension Scheme Benefits 2021

  • परिपक्वता पर, अर्जित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और टर्मिनल बोनस के साथ बीमा राशि का भुगतान या तो तुरंत वार्षिकी के रूप में किया जाता है या इसे एकल प्रीमियम आस्थगित वार्षिकी भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Yojana ) खरीदने के लिए स्थगित किया जा सकता है !
  • एन्युइटी खरीदते समय, कॉर्पस का 1/3 भाग कम्यूट किया जा सकता है !
  • यदि पॉलिसीधारक की आयु 55 वर्ष से कम है तो संचय अवधि बढ़ाई जा सकती है !
  • न्यूनतम बीमा राशि की गारंटी कुल जीवन बीमा प्रीमियम के संचित मूल्य के रूप में दी जाती है, जो 0.25% प्रति वर्ष की चक्रवृद्धि दर से बढ़ रही है !
  • मृत्यु पर, न्यूनतम गारंटीशुदा एसए प्लस निहित बोनस जिसमें टर्मिनल बोनस शामिल है या अब तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों का 105% नामांकित व्यक्ति को देय है !

SBI Life Saral Pension Scheme : परिपक्वता पर कर लाभ और कर उपचार

इस भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Yojana ) में निवेश करने पर आपको धारा 80CCC के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलेगा। ध्यान दें कि यह टैक्स बेनिफिट सेक्शन 80सी के तहत कुल 1.5 लाख रुपये के दायरे में आता है।

परिपक्वता के समय, राशि एकमुश्त रूप में वापस ले लिया है (चाहे 1/3 वां या 60%) कर से मुक्त है। शेष राशि जो एक वार्षिकी भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (SBI Saral Pension Scheme ) की खरीद की ओर जाती है, वह भी कर से मुक्त है। हालांकि, ऐसी योजना से वार्षिकी आय पर प्राप्ति के वर्ष में आपकी सीमांत कर दर पर कर लगाया जाता है।

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन – उत्पाद विशिष्टता

न्यूनतम

ज्यादा से ज्यादा

प्रवेश आयु (पिछला जन्मदिन)

18 वर्ष

65 वर्ष

निहित आयु (पिछला जन्मदिन)

40 साल

70 साल

पॉलिसी अवधि (वर्षों में)

10

40

प्रीमियम भुगतान अवधि (वर्षों में)

पॉलिसी अवधि के बराबर

प्रीमियम भुगतान आवृत्ति

वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक

अधिमूल्य

7500

कोई सीमा नहीं

सुनिश्चित राशि

100,000

कोई सीमा नहीं

SBI लाइफ सरल पेंशन योजना परिपक्वता पर कर लाभ और कर उपचार

इस भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (SBI Saral Pension Yojana ) में निवेश करने पर आपको धारा 80CCC के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलेगा !  ध्यान दें कि यह टैक्स बेनिफिट सेक्शन 80सी के तहत कुल 1.5 लाख रुपये के दायरे में आता है !

परिपक्वता के समय, राशि एकमुश्त रूप में वापस ले लिया है (चाहे 1/3 वां या 60%) कर से मुक्त है !  शेष राशि जो एक वार्षिकी योजना की खरीद की ओर जाती है, वह भी कर से मुक्त है !  हालांकि, ऐसी भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना (State Bank of India Saral Pension Scheme ) से वार्षिकी आय पर प्राप्ति के वर्ष में आपकी सीमांत कर दर पर कर लगाया जाता है !

Author: SPCH