Jio को टक्कर देने का प्लान, सबसे सस्ती कीमत पर भारतीयों को मिलेगा फास्ट इंटरनेट डेटा : रिपोर्ट

jio

Jio को टक्कर देने का प्लान, सबसे सस्ती कीमत पर भारतीयों को मिलेगा फास्ट इंटरनेट डेटा : रिपोर्ट

भारत में सस्ते इंटरनेट डेटा के लिए Reliance Jio काफी पॉपुलर है। ऐसे में Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी SpaceX अपने Starlink प्रोजेक्ट के जरिए Jio को टक्कर देने की कोशिश कर रही है। इसके लिए कंपनी ने भारतीय मार्केट में इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले सबसे सस्ती कीमत में फास्ट इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराने का प्लान बनाया है। बता दें कि Starlink की तरफ से भारत में इंटरनेट सर्विस के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके लिए कंपनी कुछ रकम जमा करा रही है। कंपनी भारत के ग्रामीण इलाकों में फास्ट इंटरनेट सर्विस पहुंचाने के लिए भारतीय टेलिकॉम कंपनी के साथ साझेदारी करने का प्लान बना रही है।

भारतीयों को सब्सिडाइज्ड दर पर मिलेगी फास्ट इंटरनेट डेटा कनेक्टिविटी 

Live Mint की रिपोर्ट के मुताबिक, Starlink सर्विस की तरफ से भारत में इंटरनेट सर्विस पर सब्सिडाइज्ड ऑफर की जा सकती है। इससे Reliance Jio और Jio Fiber जैसे सर्विस को जोरदार टक्कर मिलने की संभावना है। कंपनी शुरुआत में दूरदराज के इलाकों में अफोर्डेबल प्राइस पर इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है, जहां तक मौजूदा वक्त में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाना मुश्किल है।

अब तक हुये 5000 प्री-आर्डर 

Starlink India के डायरेक्टर संजय भार्गव ने कहा कि कंपनी सैटेलाइट बेस्ड Starlink इंटरनेट सर्विस को भारत में चरणबद्ध तरीके से रोलआउट करेगी। Starlink को भारत में 5000 प्री-आर्डर मिले हैं। कंपनी प्री-आर्डर के लिए प्रति कस्टमर 99 डॉलर करीब 7,350 रुपये चार्ज कर रही है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि कंपनी 50 से 150Mbps की स्पीड पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराएगी। वहीं एक बार लो-अर्थ ऑर्बिट में Starlink सैटेलाइट स्थापित होने के बाद इंटरनेट डेटा ट्रांसफर स्पीड बढ़कर 1Gbps हो जाएगी।

 

Starlink की तरफ से भारत में इंटरनेट सर्विस के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके लिए कंपनी कुछ रकम जमा करा रही है। कंपनी भारत के ग्रामीण इलाकों में फास्ट इंटरनेट सर्विस पहुंचाने के लिए भारतीय टेलिकॉम कंपनी के साथ साझेदारी करने का प्लान बना रही है।

Author: SPCH