फर्राटेदार अंग्रेजी सीखने में Google करेगा मदद, जानिए कैसे यहां?

google search new feature

Google ने इस हफ्ते की शुरुआत में Pixel लॉन्च इवेंट की मेजबानी की थी, जिसके दौरान उसने Pixel 6 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। फिर बाद में, कंपनी ने अपने Gmail और Google Docs डॉक्स प्लेटफॉर्म के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जारी किए। लेकिन कंपनी ने अभी तक अपडेट रोल आउट नहीं किया है। और अपडेट पाने के लिए लेटस्ट Google सर्विस Google खोज है। Google ने आज एक नए तरीके की घोषणा की जिसके इस्तेमाल से Google Search अपने यूजर्स को बेहतर अंग्रेजी सीखने (English Learning) में मदद करेगा। और Google सर्च यूजर्स के लिए, जो भाषा को अच्छी तरह जानते हैं, यह उन्हें नए शब्द सीखने में मदद करेगा और इस प्रकार उनके भाषा स्किल्स में सुधार करेगा।

कैसे काम करेगा Google सर्च का नया फीचर

सीधे शब्दों में कहें तो, Google खोज की नई सुविधा यूजर्स को नोटिफिकेशन के रूप में हर दिन अंग्रेजी में नए शब्द सीखने में मदद करेगी उसके लिए यूजर्स पहले सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत होती है। सब्सक्राइब करने के बाद यूजर्स को हर दिन नए शब्दों के साथ नोटिफिकेशन मिलेगा। एक नया शब्द और उसका अर्थ सीखना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। यह भी संभव है कि यूजर्स कुछ दिनों के बाद इसे भूल जाएं। इसलिए, यूजर्स को किसी शब्द को बेहतर ढंग से सीखने और उसे याद रखने में मदद करने के लिए, Google सर्च उन्हें दुनिया के बारे में एक दिलचस्प फैक्ट भी बताएगा, जो बदले में उन्हें इसे बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करेगा।

कैसे लें Google सर्च फीचर का सब्सक्रिप्शन

Google सर्च का सब्सक्रिप्शन लेना वास्तव में काफी आसान है। सभी यूजर्स को साइन अप करने के लिए Google सर्च में किसी भी अंग्रेजी शब्द की परिभाषा को देखना होगा और फिर ऊपरी दाएं कोने में Bell आइकन पर क्लिक करना होगा। अभी तक, यह सुविधा केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है। Google ने कहा कि “अंग्रेजी सीखने वालों और फ्लूएंटली इंग्लिश बोलने वालों दोनों के लिए समान रूप से तैयार किए गए शब्द हैं, और जल्द ही आप अलग-अलग डिफिकल्ट लेवल को चुनने में सक्षम होंगे।”

“नए शब्दों के अर्थ को समझने से लोगों के लिए जानकारी अनलॉक करने में मदद मिलती है क्योंकि वे अपने दैनिक जीवन के बारे में जाते हैं, और सितंबर में दुनिया भर में, Google रुझानों के अनुसार -खोज की गई अंग्रेजी परिभाषाएं “इंट्रोवर्ट” थीं और इसके बाद “इंटीग्रिटी” थी। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने एक इस्तेमाल में आसान सुविधा बनाई है जो न केवल आपको अलग-अलग शब्दों के बारे में जानने में मदद करती है, बल्कि आपकी जिज्ञासा को भी जगाती है, ”Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है।

 

WhatsApp Image 2021 10 28 at 07.44.48

Author: SPCH