रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में Jio, Airtel और Vi यूजर्स को मिल रहा है 3 महीने का रिचार्ज फ्री

HP GK in Hindi 2022 01 18T080625.972

देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea अपने यूजर्स को 3 महीने का Recharge Free दे रही है, ऐसा मैसेज WhatsApp पर वायरल हो रहा है।

इंडिया में अभी तक तकरीबन 90 करोड़ लोगों को Corona Vaccine लग चुकी है। वहीं इनमें से 64 करोड़ से अधिक लोग वैक्सीन की दोनों डोल लगवा चुके हैं। देश में इन दिनों कोरोन की तीसरी लहर अपना डर फैला रही है, लेकिन यह भी सच है कि वैक्सीनेशन की वजह से ही हालात काफी हद तक कंट्रोल में है।

यकिनन भारतीय दोनों डोज लगने पर खुश हैं लेकिन इसके दूसरी ओर देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea अपने यूजर्स को 3 महीने का Recharge Free दे रही है, ऐसा मैसेज WhatsApp पर वायरल हो रहा है।

WhatsApp पर एक मैसेज इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है कि “देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।” इस मैसेज में कहा गया है कि, “अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।” इस मैसेज में फ्री रिचार्ज प्राप्त करने के लिए लिंक भी दिया गया है।

जिस तरह आपको 3 महीने का फ्री रिचार्ज पढ़कर बहुत अच्छा लगा, ठीक उसी तरह यह मैसेज पाने वाले लोग भी बड़े चाव से लिंक पर क्लिक कर रहे हैं और ठगी का शिकार हो रहे हैं।

ऑफर के नाम पर चूना

जी हां, कोई भी टेलीकॉम कंपनी अपने किसी भी यूजर को 3 महीने का रिचार्ज फ्री नहीं दे रही है। रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के नाम से यह फ्रॉड मैसेज व्हाट्सऐप पर फैलाया जा रहा है और भोले भाले लोग इस स्कैम का शिकार हो रहे हैं।

इस तरह के मैसेज में दिया जाने लिंक लोगों के फोन को हैक करने के जरिया भी बन सकता है जो फोन में मौजूद आपकी बैंकिंग डिटेल, आईडी, पासवर्ड व अन्य जरूरी डाटा को चोरी करके आपको बड़ा भारी झटका दे सकता है।

दिखाए समझदारी और जिम्मेदारी

अगर आपको पास भी इस तरह से मैसेज आते हैं तो उनमें मौजूद लिंक पर क्लिक करने से पहले कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यह पुष्टि कर लें कि क्या सच में कोई ऑफर या स्किम शुरू की गई है या फिर महज से फ्रॉड है। हर कंपनी अपने ऑफर्स इत्यादि की जानकारी कंपनी की वेबसाइट, ऐप या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करती है।

जब आप कंफर्म हो जाएं कि यह सिर्फ झूठ और फ्रॉड है तो जिम्मेदार नागरिक की तरह उस मैसेज को अपने फोन से डिलीट कर दें और किसी अन्य व्यक्ति को बिल्कुल भी फॉरवर्ड न करें। और इसके साथ साथ जिस व्यक्ति की ओर से आपको मैसेज प्राप्त हुआ है उसके भी हकिकत बताते हुए वह मैसेज किसी अन्य को फॉरवर्ड करने से रोके।

Author: SPCH