HPBOSE बोर्ड कक्षाओं और HPU कॉलेजों की परीक्षाओं पर आज होगा फैसला

Thumbnail 1619802464341

दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा और कॉलेजों की परीक्षाओं पर शनिवार को फैसला लिया जाएगा। 1 मई को, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में, सरकार ने स्थिति की समीक्षा की और इस संबंध में अगले निर्णय की घोषणा की। दसवीं और प्रथम-द्वितीय वर्ष के छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं के बिना पदोन्नत किया जा सकता है। सरकार 12 वीं की परीक्षाओं पर सीबीएसई के फैसले का इंतजार करेगी। कॉलेजों में अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की भी योजना है।

सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर दसवीं-बारहवीं और कॉलेजों की परीक्षाएं 17 मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं। हाल ही में, उच्च शिक्षा निदेशालय ने परीक्षाओं के संबंध में विभिन्न हितधारकों से सुझाव मांगे थे। माता-पिता, शिक्षक, शिक्षक संगठन, छात्रों सहित कई अन्य जागरूक नागरिकों ने शिक्षा निदेशालय को सुझाव भेजे हैं। अधिकांश सुझावों में दसवीं कक्षा के छात्रों को इस साल वार्षिक परीक्षाएं आयोजित नहीं करने की वकालत की गई है।

इन कक्षाओं के छात्रों को पूर्व में आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के अंकों और पिछले दिनों आयोजित पहली और दूसरी अवधि की परीक्षाओं के आधार पर पदोन्नति करने की सलाह दी गई है। बारहवीं के लिए परीक्षा देने के सुझाव दिए गए हैं। इन छात्रों को बढ़ावा देने के अधिकार में कोई हितधारक नहीं हैं। दूसरी ओर, कॉलेजों में पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को बढ़ावा देने की मांग की गई है। यहां अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा लेने का सुझाव दिया गया है।

इसके अलावा, स्थिति में सुधार होने तक और रोस्टर आधार पर स्कूल-कॉलेजों में शिक्षकों को बुलाने और ऑनलाइन शिक्षा को जीने के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की मांग की गई है। इन सभी सुझावों के आधार पर, उच्च शिक्षा निदेशालय ने एक प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है।

SOURCE LINK 



HP Govt Jobs Update





HPSSC| HPPSC LATEST UPDATE


HPSEB Latest Update


HP Education Recruitment Update 2021


Dr YSP University Recruitment 2021


HPBOSE Latest Update 


HPU Latest Update

HPU Result notification of M.Sc. Nursing 2nd-year examinations held in December 2020

HPU M.Ed. Counseling Schedule 2020-21

HPU UG Result 2021 ([email protected] 02.04.2021), Check HPU Shimla Result/ HPU Student Portal Results @ www.hpuniv.ac.in

HPU Tentative Date-sheet for Under-Graduate Classes B.A/B.Sc./B.Com 1st ,2nd & 3rd year annual examination to be held in April, 2021

Author: SPCH