Election Result: मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह जीतीं, विधानसभा क्षेत्रों में भी ‘हाथ’ को मिला साथ

hp new

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का क्लीन स्वीप, एक लोकसभा समेत तीनों विधानसभा सीटों पर जीती

 

Himachal Pradesh and Haryana By-Election Result Today: हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर संपन्न हुए उपचुनावों (Ellenabad Assembly Bypoll 2021) में इनेलो के अभय चौटाला ने जीत हासिल की है. यहां से भाजपा के गोबिंद कांडा (Gobind Kanda) और कांग्रेस के पवन बैनीवाल समेत 19 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. यहां पर 81.36 फीसदी मतदान हुआ था. मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ है, कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं आई थी.

उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. विपक्षी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला एक बार फिर इस सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब हुए हैं. जबकि हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख और विधायक गोपाल कांडा के भाई गोबिंद कांडा ने हाल में बीजेपी का दामन थाम लिया था. वह इस सीट पर बीजेपी-जजपा गठबंधन के उम्मीदवार थे. इसके अलावा पिछले चुनाव में अभय चौटाला से हार का सामना करने वाले पवन बैनीवाल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में थे. वह हाल में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे.

 

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनावों के भी रिजल्ट आ गए हैं. हिमाचल की एक लोकसभा सीट मंडी (Mandi By Election Result) और तीन विधानसभा सीटों फतेहपुर, अर्की और जुब्बल कोटाखाई पर 30 अक्टूबर को मतदान हुए थे और आज 2 नवंबर को नतीजे घोषित कर दिए गए. इन सभी सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी की सीधी टक्कर हुई. एक लोकसभा और तीनों विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है.

 

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम घोषित हो गए हैं। प्रदेश की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह करीब 7490 वोटों से चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने करीब 369565 वोट हासिल किए। जबकि भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर कुशाल चंद ठाकुर को 362075 वोट मिले। उपचुनाव में कुल 753566 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें से 12661 ने नोटा दबाया और 1295 वोट अस्वीकार हुए।

वहीं, जीत के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा कि जनता के आर्शीवाद से यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस जीत दर्ज करेगी। कहा कि जिस तरह से उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन मिला उससे ऐसा लग रहा है कि जनता ने आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का मन बना लिया है।  प्रतिभा ने कहा कि उपचुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में हुआ विकास रहा। इसके महंगाई भी एक बड़ा मुद्दा रहा। लोगों में महंगाई को लेकर गुस्सा है और इसका प्रभाव उपचुनाव में दिखा।


Updated Tue, 02 Nov 2021 01:19 हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम कुछ ही देर में घोषित हो जाएंगे। प्रदेश की मंडी संसदीय सीट के अब की मतगणना के अनुसार  731731 से अधिक वोटों की गिनती हो चुकी है। इनमें से भाजपा प्रत्याशी खुशाल सिंह ठाकुर को 351303 और कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह को 360436 वोट मिले हैं। अब कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा 9133 वोटों से आगे चल रही हैं। उधर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है। इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर की जीत तय है। इसी तरह अर्की विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय अवस्थी और फतेहपुर सीट से कांग्रेस के ही भवानी सिंह पठानिया से आगे चल रहे हैं।

hp election counting 2021 मंडी संसदीय सीट उपचुनाव परिणाम: अब कांग्रेस प्रत्याशी ने बनाई बढ़त, जानें किसे कितने वोट मिले

मंडी संसदीय सीट के अब की मतगणना के अनुसार 253449 से अधिक वोटों की गिनती हो चुकी है। इनमें से भाजपा प्रत्याशी को 121308 और कांग्रेस को 124831 वोट मिले हैं। अब कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा 3523  वोटों से आगे चल रही हैं। वहीं 4614  नोटा वोट हैं।  मतगणना लगातार जारी है।

Author: SPCH