How to calculate your GPA for next scholarship

 

अगली छात्रवृत्ति के लिए अपने GPA की गणना कैसे करें:

 

ग्रेड प्वाइंट एवरेज (जीपीए) आपके सभी कोर्स ग्रेड का योग होता है और इसे क्रेडिट की कुल संख्या से विभाजित किया जाता है। ज्यादातर, स्कूल और कॉलेज 4.0 पर समाप्त होने वाले पैमाने का उपयोग करते हैं। वे शीर्ष ग्रेड A+ को 4.0 के बराबर रखते हैं और उसके बाद, ग्रेड के साथ पैमाने का मान घटता जाता है। शैक्षिक संस्थान छात्र के प्रदर्शन को निर्धारित करने के लिए GPA का उपयोग करते हैं। जीपीए का पता लगाने के लिए आप खुद से गणना कर सकते हैं या मुफ्त ऑनलाइन GPA Calculator की सहायता प्राप्त करने के लिए कैलकुलेटर-ऑनलाइन.नेट वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें:

 

जीपीए के प्रकार:

GPA के दो सबसे सामान्य प्रकार नीचे सूचीबद्ध हैं:

 

भारित जीपीए:

अभारित GA का पैमाना 0 से 4.0 तक जाता है और इसके लिए आपको छात्रों द्वारा उपस्थित कक्षाओं की कठिनाई के स्तर पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है। अधिकतर, इसका उपयोग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में किया जाता है।

 

आम तौर पर, एक 3.0 जीपीए बी ग्रेड इंगित करता है जबकि 1.0 विफलता इंगित करता है। भारित जीपीए की गणना करते समय कक्षाओं के कठिनाई स्तर पर विचार नहीं किया जाता है, क्योंकि सभी सम्मानों में बी ग्रेड प्राप्त करने वाले छात्र के पास वही जीपीए होगा, जो निचले स्तर की सभी कक्षाओं में समान बी औसत प्राप्त करता है।

 

भारित जीपीए:

भारित GPA का पैमाना 4.0 के बजाय 0 से 5.0 हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निम्न-स्तरीय कक्षा, एक मध्य-स्तर और एक उच्च-स्तरीय कक्षा लेते हैं तो इस परिदृश्य में भारित GPA छात्र के GPA की गणना करते समय कठिनाई के स्तर पर विचार करता है। आम तौर पर, उच्च विद्यालयों में भारित GPA का उपयोग सम्मान लेने के लिए छात्रों को क्रेडिट प्रदान करने के लिए किया जाता है।

 

हालाँकि, आप ऑनलाइन सामान्य GPA कैलकुलेटर की सहायता से दोनों प्रकार के GPA की गणना कर सकते हैं।

 

एक अच्छा जीपीए क्या है?

 

इस प्रश्न का उत्तर उस संस्थान पर निर्भर करता है जहाँ आप जाना चाहते हैं। इस बीच, आपका GPA आपके लिए अच्छा है यदि यह उस संस्थान के GPA मानदंड से ऊपर है जिसमें आप प्रवेश लेना चाहते हैं। ये पूर्वनिर्धारित मानदंड शैक्षणिक संस्थानों को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि छात्र छात्रवृत्ति पाने के लिए योग्य और कड़ी मेहनत कर रहा है या नहीं।

 

जीपीए क्यों महत्वपूर्ण है?

 

एक छात्र का जीपीए बहुत सी चीजों के बारे में बताता है जैसे शैक्षणिक प्रदर्शन, बुद्धि का स्तर और बहुत कुछ। इसका उपयोग आगे प्रवेश और नौकरी अधिग्रहण के लिए किया जा सकता है।

जीपीए के महत्व को समझाने वाले कुछ बिंदु यहां दिए गए हैं:

  • यह यह निर्धारित करने में मदद करता है कि एक छात्र कैसा प्रदर्शन कर रहा है।
  • शैक्षणिक सफलता की ओर एक छात्र के समर्पण के बारे में सूचित करता है।
  • यह जानने में मदद करता है कि छात्र अपने ग्रेड के अनुसार 25%, 50%, 75%, या 100% कितनी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकता है।
  • नौकरी के लिए आवेदन करते समय किसी व्यक्ति के कौशल का प्रदर्शन करना बहुत उपयोगी होता है।

 

जीपीए की गणना कैसे करें?

 

चाहे आप स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में हों, अपने GPA का रिकॉर्ड रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

मैन्युअल रूप से अपने GPA की गणना करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:

 

  • सबसे पहले, प्रत्येक विषय के लिए अपना ग्रेड निर्धारित करें और प्रत्येक विषय को आवंटित क्रेडिट घंटे की संख्या निर्धारित करें.
  • अब प्रत्येक ग्रेड अक्षर को एक संख्यात्मक मान दें.
  • ग्रेड के संख्यात्मक मूल्यों द्वारा प्रत्येक विषय के क्रेडिट घंटों की संख्या को गुणा करें.
  • आपके द्वारा ली गई कक्षाओं के घंटों की संख्या का योग करें.
  • अब शैक्षणिक वर्ष के लिए सटीक जीपीए प्राप्त करने के लिए ग्रेड अंकों की कुल संख्या को क्रेडिट घंटों की कुल संख्या से विभाजित करें.

 

इस लंबी प्रक्रिया से गुजरने के बजाय, आप सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्वाइंट औसत कैलकुलेटर की मदद से आसानी से GPA का पता लगा सकते हैं।

 

ऑनलाइन जीपीए कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें?

निम्नलिखित चरणों से गुजरें:

 

स्टेप 1:

विषयों, क्रेडिट घंटे, ग्रेड और पाठ्यक्रम के प्रकार के नाम जोड़ें।

 

चरण दो:

सीजीपीए कैलकुलेटर के टूलबॉक्स में डेटा जोड़ने के बाद गणना बटन दबाएं।

 

चरण 3:

अंत में, पीडीएफ प्रारूप में परिणाम प्राप्त करने के लिए डाउनलोड आइकन पर क्लिक करें।

 

अंतिम विचार:

 

जब तक आपका GPA 2.0 से अधिक होगा, आपके पास प्रवेश पाने का अवसर होगा या आप कुछ नौकरियों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। GPA की गणना करना अब कोई कठिन काम नहीं है। सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन जीपीए कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप सेकंड के एक मामले में अपने जीपीए को सटीक रूप से ढूंढ सकते हैं।

 

Author: HP Govt Jobs Update 2022