कैग रिपोर्ट पर हिमाचल की रिपोर्ट देख सकते है क्या किया अब तक

Himachals report can be seen on CAG report what has been done so far

कैग रिपोर्ट पर हिमाचल की रिपोर्ट देख सकते है क्या किया अब तक | (Cag –Comptroller and Auditor General of इंडिया)वित्त वर्ष 2019-20 की भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल सरकार ने पेयजल, सड़क, पर्यटन, ऊर्जा आदि से संबंधित 96 विकास योजनाओं पर कुछ  तक खर्च नहीं की।

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी. वित्तीय वर्ष 2019-20 की इस रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल सरकार ने पेयजल, सड़क, पर्यटन, ऊर्जा आदि से जुड़ी 96 विकास योजनाओं पर एक पैसा भी खर्च नहीं किया. इन योजनाओं पर बजट न खर्च करने का कारण भी नहीं दिया गया। इनमें से किसी भी योजना का बजट एक करोड़ से कम नहीं है। ऐसे कई मामलों का जिक्र करते हुए, सीएजी ने दृढ़ता से देखा है कि राज्य सरकार की बजट प्रणाली सही नहीं थी। बजटीय आवंटन अवास्तविक प्रस्तावों पर आधारित था। रिपोर्ट के अनुसार जल शक्ति विभाग में बाहरी सहायता प्राप्त योजनाओं में ब्रिक्स के तहत ग्रामीण जलापूर्ति एवं स्वच्छता योजना के लिए 100.07 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये थे |

hp nees hp news

कैग के  सुझाव कुछ इस प्रकार रहे 

बचत या अधिशेष का आकलन करना होगा, वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले अभ्यर्पण करना होगा
अनुदान | Grant से अधिक व्यय विधायिका की इच्छा की अवज्ञा करना है, इसे गंभीरता से लेना होगा
विकास योजनाओं के यथार्थ निष्पादन के लिए रणनीति को निरूपित करना होगा
राज्य सरकार को अपने बजटीय अनुमानों में और अधिक हक़ीक़त व् सच्चाई लानी होगी
बचत और व्यय आधिक्य को घटाने के लिए प्रभावी नियंत्रण व्   व्यवस्ता की  जरूरत होगी

 

Official Site CaG Report 

 

Recent Posts

 

(आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है और आपने अभी तक हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन नहीं किया तो अभी ज्वाइन कर ले और अपने दोस्तों को भी हमारे साथ ज्वाइन करवा दे   हमारे सोशल प्रोफाइल के लिंक्स पोस्ट के निचे दिए है  हम आगे भी आपको ऐसी प्रकार की  महवपूर्ण जानकारी आपको  प्रदान करने का प्रयास रखेंगे | धन्यवाद  (success pana chahte hai .com)

Telegram Group Join Now
Facebook Group Available & JOIN NOW
Instagram Click Here
YouTube Channel  Click Here
Whatsapp Group Join Now

Author: SPCH