हिमाचल: एक्साइज ड्यूटी कम होने से पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

hp petrol price

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने से लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है। इस फैसले से हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल के दाम करीब 5.82 रुपये कम हो गए हैं। वहीं डीजल के दाम 11.45 रुपये कम हुए हैं। गुरुवार से नए दाम लागू हो गए हैं। आज प्रदेश की राजधानी शिमला में  पेट्रोल के दाम 101.65 रुपये प्रति लीटर हैं। हालांकि, अभी भी दाम 100 रुपये से ऊपर ही है। वहीं, डीजल के दाम 86.20 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि शिमला में बुधवार को पेट्रोल के दाम करीब 107.49 रुपये और डीजल 97.48 रुपये प्रति लीटर रहे।

वहीं, सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का सराहनीय निर्णय लिया है। इसके लिए प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।  पहाड़ी राज्य हिमाचल में यातायात के साधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं, ऐसे में जनता को इस रियायत का सीधा लाभ मिलेगा। पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने को लेकर प्रदेश सरकार जल्द इसकी अधिसूचना जारी करेगी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।
हिमाचल प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला लिया है। जल्द इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। इस फैसले से प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में और कमी आएगी।

कमीशन ने बढ़ने से पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन नाराज
वहीं, हिमाचल प्रदेश पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन ने कमीशन न बढ़ाने पर नाराजगी जताई है। संघ के प्रदेश महासचिव अमित नंदा ने कहा वर्ष 2016 से लेकर डीलरों का कमीशन नहीं बढ़ाया गया है। दिवाली पर परिवहन स्टाफ छुट्टी पर रहता है। इसको देखते हुए डीलरों ने पहले ही पेट्रोल पंपों में ओवर स्टाक रखा हुआहै। लेकिन डीलरों के लिए कोई फैसला न होने से उनका दिवाला निकल गया है। डीलरों को सालों पहले का कमीशन मिल रहा है।

 

Author: SPCH