दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा

Former South Africa captain AB de Villiers announces retirement from all forms of the game

एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार, 19 नवंबर को यह घोषणा की, जिससे 18 साल से अधिक के अविश्वसनीय करियर का अंत हो गया।

एबीडी ने ट्विटर पर लिखा, “यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

“यही वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए – और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास अपना समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है।”

2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद, एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 T20I में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया। सभी प्रारूपों में, उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 50 से अधिक के औसत से 20014 रन बनाए। उन्होंने मई 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

डिविलियर्स के नेतृत्व में, दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन न्यूजीलैंड से एक रोमांचक मैच में हार गई।

अपने शानदार करियर के दौरान हासिल की गई कई व्यक्तिगत प्रशंसाओं के बीच, डिविलियर्स के नाम सबसे अधिक ICC मेन्स ODI प्लेयर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीतने का संयुक्त रिकॉर्ड है। उन्होंने इसे तीन बार जीता – वर्ष 2010, 2014, 2015 में – और अब विराट कोहली के साथ बराबरी पर हैं।

पिछले साल ICC अवार्ड्स ऑफ़ द डिकेड में, उन्हें दशक के पुरुष क्रिकेटर के साथ-साथ पुरुषों के ODI क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड के लिए सर गारफ़ील्ड सोबर्स अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।

 

Thank you, AB!

धन्यवाद, एबी!

हाल ही में, वह 2021 इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। उनका टी20 करियर सफल रहा, उन्होंने 340 मैच खेले और 150.13 के स्ट्राइक रेट से 9424 रन बनाए।

Author: SPCH