Facebook ला रहा पैसा कमाने वाला फीचर! ऐसे कर सकेंगे मोटी कमाई, सुनकर झूम उठे यूजर्स; बोले- वाह! मजा आ गया

facebook earn

Facebook ला रहा पैसा कमाने वाला फीचर! ऐसे कर सकेंगे मोटी कमाई, सुनकर झूम उठे यूजर्स; बोले- वाह! मजा आ गया

टेक दिग्गज फेसबुक (Facebook) अपनी सेवा के एक और हिस्से के रूप में ग्रुप्स में मोनिटाइजेशन फीचर्स (Monetisation Features) जोड़ रहा है. एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल नेटवर्क नए टूल का परीक्षण कर रहा है, जो ग्रुप एडमिन को नई खरीदारी, फंडरेस और मेंबरशिप फीचर्स के साथ पैसा बनाने की अनुमति देता है. कंपनी ने अपने वार्षिक कम्युनिटी समिट इवेंट में अपडेट की घोषणा की, जहां उसने कहा कि नई सुविधाएं उन लोगों की मदद करेंगी जो ग्रुप चलाते हैं जो उनके द्वारा बनाए गए समुदायों को “निरंतर” करते हैं.

कमाई करने के लिए तीन तरीकों को जोड़ रहा फेसबुक

परिवर्तनों के साथ, फेसबुक अपने कम्यूनिटीज से कमाई करने के लिए ग्रुप एडमिन्स को तीन तरीकों से जोड़ रहा है. पहले दो, सामुदायिक दुकानों और फंडरेसर्स के तौर पर हैं. कम्यूनिटी दुकानें फेसबुक की मौजूदा सुविधाओं का एक विस्तार है और ग्रुप एडमिन्स को थीम पर आधारित मर्चेंडाइज या अन्य सामान बेचने की अनुमति देती है. इसी तरह, फंडरेसर्स एडमिन्स को स्पेसिफिक प्रोजेक्ट को क्राउडफंड करने में सक्षम करेगा या अन्यथा “ग्रुप चलाने की लागतों की भरपाई करेगा.”

लेकिन तीसरी विशेषता पेड सबग्रुप्स पूरी तरह से नई है. सबग्रुप्स अनिवार्य रूप से एक ग्रुप के भीतर छोटे ग्रुप होते हैं जहां सदस्य भाग लेने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां फेसबुक ग्रुप एडमिन को फ्री सबग्रुप्स सेट करने की इजाजत दे रहा है, वहीं फीचर का पेड वर्जन सब्सक्रिप्शन-आधारित उत्पाद बनाने का कंपनी का लेटेस्ट प्रयास है.

न्यूजलेटर्स या स्ट्रीमर्स के लिए फैन सब्सक्रिप्शन के माध्यम से फेसबुक क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के तरीके के रूप में सब्सक्रिप्शन को हाइप कर रहा है. ग्रुप्स के संदर्भ में, सदस्यता “कोचिंग या नेटवर्किंग या गहरी बातचीत” जैसी स्पेसिफिक या स्पेशल मटेरियल तक पहुंच को सक्षम करने के लिए होती है.

जारी हुए कई अपडेट्स

नई मोनिटाइजेशन फीचर्स के अलावा, फेसबुक ने ग्रुप्स के लिए कई अन्य अपडेट की घोषणा की है, जिनमें नई अनुकूलन सुविधाएं जो एडमिनिस्ट्रेशन को बैकग्राउंड के रंग, फॉन्ट स्टाइल और ग्रुप्स के दिखने के अन्य पहलुओं को बदलने की अनुमति देती हैं आदि शामिल हैं. फेसबुक ने सुविधाओं के एक नए सेट का परीक्षण शुरू करने की भी योजना बनाई है जो ग्रुप और पेज दोनों को प्रबंधित करने वाले एडमिन्स के लिए ग्रुप्स और पेजों के अनुभव को ऑर्गेनाइज करेगा.

Author: SPCH