धर्मशाला: तकनीकी शिक्षा बोर्ड मेधावियों को पांच गुना ज्यादा देगा छात्रवृत्ति

Screenshot 17

हिमाचल प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब बहुतकनीकी संस्थानों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के मेधावियों को पांच गुना ज्यादा छात्रवृत्ति दी जाएगी। पहले तीन स्थान हासिल करने वाले इन मेधावियों को यह छात्रवृत्ति पुरस्कार राशि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में जारी की जाएगी।

तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बहुतकनीकी संस्थानों व आईटीआई संस्थानों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि में बढ़ोतरी की गई है।

उन्होंने बताया कि बहुतकनीकी संस्थानों में प्रथम स्थान पर रहने वाले मेधावी को अब 11 हजार के स्थान पर 50 हजार, द्वितीय स्थान वाले छात्र को 5100 के स्थान पर 30 हजार और तीसरे स्थान पर रहने वाले मेधावी को 3100 के स्थान पर 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

इसके अलावा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के मेधावियों में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र को 3100 के स्थान पर 21 हजार, द्वितीय स्थान पर रहने वाले छात्र को 2100 के बजाय 11 हजार और तृतीय स्थान पाने वाले मेधावी को 1100 के बजाय 5500 रुपये की छात्रवृत्ति पुरस्कार राशि दी जाएगी। बढ़ी हुई छात्रवृत्ति पुरस्कार राशि शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू होगी। उन्होंने बताया कि बहुतकनीकी संस्थानों में यह छात्रवृति ब्रांच वाइज, जबकि आईटीआई में ट्रेड वाइज प्रदान की जाएगी।

Author: SPCH