जेसीसी बैठक में अनुबंध कर्मचारियों, दैनिक वेतनभोगियों व अंशकालिक कर्मियों को लेकर लिए फैसलों

HP GK in Hindi 2021 12 29T091152.345

हिमाचल प्रदेश सरकार ने नए साल से पहले प्रदेश के हजारों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कर्मचारियों और सरकार की संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक के बाद लिए गए निर्णयों के अनुसार, कार्मिक विभाग ने मंगलवार को अनुबंध कर्मचारियों के अलावा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और अंशकालिक कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार संविदा कर्मियों के नियमितीकरण के लिए तीन वर्ष की अनुबंध अवधि को घटाकर दो वर्ष कर दिया गया है। इसके साथ ही दो वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके संविदा कर्मचारियों को 30 सितंबर 2021 को नियमित करने का आदेश जारी किया गया है। इन कर्मचारियों को नियमितीकरण आदेश की तिथि से सभी प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। इसके अलावा, दैनिक वेतन भोगियों के वर्तमान नियमितीकरण से पांच वर्ष की सेवा अवधि को घटाकर चार वर्ष कर दिया गया है।

साथ ही 30 सितंबर को चार साल पूरे कर चुके कर्मचारियों का नियमितीकरण भी पात्र माना जाएगा। वहीं, अंशकालिक श्रमिकों के लिए नई नीति लागू करते हुए उनके दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का कार्यकाल आठ वर्ष से घटाकर सात वर्ष कर दिया गया है. साथ ही, 30 सितंबर को 7 साल की नियमित सेवा पूरी करने वाले अंशकालिक कर्मचारी डिलीवरेज श्रमिकों में परिवर्तित होने के पात्र होंगे। पार्ट टाइम एवं पार्ट टाइम कर्मचारियों को पदों की उपलब्धता के अनुसार नियमितीकरण का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पार्ट टाइम बनने वाले पार्ट टाइम कर्मचारियों के पद भी समाप्त कर दिए जाएंगे।

वहीं, हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) में कार्यरत शांति भोजन कर्मी (एचआरटीसी वर्कशॉप में कार्यरत) अनुबंध पर आएंगे। राज्य सरकार ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. यह वर्कशॉप में डिप्लोमा के साथ पांच साल की सेवा और बिना डिप्लोमा के छह साल के अनुभव वाले कर्मचारियों के लिए फायदेमंद होगा। अन्य बचे हुए श्रमिकों को 31 मार्च तक अनुबंध पर लाया जाएगा। निदेशक मंडल की बैठक में शांति भोजन कर्मियों को अनुबंध पर लाने का निर्णय लिया गया। अब इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

 

(आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है और आपने अभी तक हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन नहीं किया तो अभी ज्वाइन कर ले और अपने दोस्तों को भी हमारे साथ ज्वाइन करवा दे   हमारे सोशल प्रोफाइल के लिंक्स पोस्ट के निचे दिए है  हम आगे भी आपको ऐसी प्रकार की  महवपूर्ण जानकारी आपको  प्रदान करने का प्रयास रखेंगे | धन्यवाद  (success pana chahte hai .com)

Telegram Group Join Now
Facebook  Page Available & JOIN NOW
Instagram Click Here
YouTube Channel  Click Here
Facebook Group Available & JOIN NOW

 

Author: SPCH