Daily Current Affairs In Hindi – 16 अक्टूबर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स

Daily Current Affairs In Hindi
Daily Current Affairs In Hindi

Daily Current Affairs In Hindi – 16 अक्टूबर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स

  1. हिमाचल प्रदेश में पहली बार एफडीआर तकनीक से  सड़कें बनेंगी
  2. 14 अक्टूबर विश्व प्रवासी पक्षी दिवस’ कब मनाया गया है
  3. तमिलनाडु राज्य सरकार ने ‘प्रोजेक्ट नीलगिरि तहर’ लांच किया है
  4. चीन  में चौथे एशियाई पैरा खेल कहाँ शुरू हो रहे हैं
  5. CIC ने RTI अधिनियम लागू होने की 18वीं वर्षगाँठ मनाई है
  6. भारतीय नौसेना ने वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास CHAKRAVAT 2023 का आयोजन गोवा में किया
  7. प्रधानमंत्री मोदी ने  मुंबई  में 141वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र का उद्घाटन किया
  8. आर. कृष्णमू को राजनीतिक नेतृत्व के लिए दलीप सिंह सौंद पुरस्कार मिला

 

1.  ‘ऑपरेशन अजय’ 

ऑपरेशन ‘अजय’ के तहत भारत सरकार इजरायल में फसें भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने का अभियान चलाया है. पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजरायल से सुरक्षित लाया गया है. गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच कई भारतीय वहां फसे हुए है.

2.  रोहित शर्मा 

विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के का रिकार्ड तोड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने वनडे विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक शतक का भी रिकॉर्ड बना दिया. रोहित एकदिवसीय विश्व कप में संयुक्त रूप से सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए है.

3. नीरज चोपड़ा 

विश्व एथलेटिक्स ने पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार 2023 के लिए नीरज चोपड़ा को नामांकित किया है. विश्व एथलेटिक्स ने एक बयान जारी कर इस बात की घोषणा की है. इसके साथ ही वर्ल्ड एथलेटिक्स अवार्ड 2023 के लिए वोटिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. नीरज चोपड़ा ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता है.

4.  पंकज बोहरा 

अहमदाबाद के चार्टर्ड अकाउंटेंट पंकज बोहरा ने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है. आईएसीसी के भारत में 14 कार्यालय सहित अमेरिका में 27 साझेदार संगठन है जो भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने में मदद करता है. इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स की स्थापना 1968 में की गयी थी.

5. उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगेटिक डॉल्फिन (Gangetic Dolphin) को राज्य जलीय जीव के रूप में घोषित किया है. इसका वैज्ञानिक नाम प्लैटनिस्टा गैंगेटिका (Platanista gangetica) है. गंगा डॉल्फिन को IUCN की रेड लिस्ट में संकटग्रस्त (Endangered) की कैटेगरी में रखा गया है. 2009 में गंगा डॉल्फिन को भारत सरकार ने राष्ट्रीय जलीय जीव (National Aquatic Animal) के रूप में मान्यता दी थी.

6.  ‘मेरा युवा भारत’ 

केन्द्रीय कैबिनेट ने युवा विकास और युवा-नेतृत्व वाले विकास के लिए एक स्वायत्त निकाय ‘मेरा युवा भारत’ Mera Yuva Bharat’ (MY Bharat) की स्थापना को मंजूरी दे दी. यह संस्था युवाओं को उनके सपनों को साकार करने और एक विकसित भारत का निर्माण करने में मददगार साबित होगी. इसकी शुरुआत सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित की जाएगी.

7.  गोवा

37वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन इस बार गोवा में किया जा रहा है. गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने बताया कि इसके आयोजन के लिए राज्य पूरी तरह से तैयार है. 37वें राष्ट्रीय खेलों में इस बार 43 खेलों की प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा. इसका आयोजन 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक किया जायेगा. पिछले राष्ट्रीय खेलों का आयोजन गुजरात में किया गया था जिसमें 33 खेलों को शामिल किया गया था. इसमें भारत के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के खिलाड़ी भाग लेंगे.

8.  पाकिस्तान     

भारत में आयोजित हो रहे विश्व कप 2023 के 8वें मैच में, पाकिस्तान ने श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान ने विश्व कप में सर्वोच्च रन चेज का रिकॉर्ड भी बना दिया. श्रीलंका ने 50 ओवरों में 344/9 का विशाल स्कोर बनाया. जिसके जवाब में पाकिस्तान ने यह विशाल लक्ष्य 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. वहीं वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम दर्ज है.

9.  ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड 

इज़राइल ने हमास के खिलाफ जारी लड़ाई को ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड ( Operation Iron Sword) नाम दिया है. हमास एक फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह है जो गाजा पट्टी के कुछ क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में रखता है. गाजा पट्टी इज़राइल, मिस्र और भूमध्य सागर के बीच 41 किमी (25 मील) लंबा और 10 किमी चौड़ा क्षेत्र है. यहां लगभग 2.3 मिलियन लोग रहते है जो दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रो में से एक है.

10.  मुकेश अंबानी

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार, मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पछाड़कर सबसे अमीर भारतीय बन गए है. इस अवधि के दौरान, मुकेश अंबानी की संपत्ति 2014 में ₹165,100 करोड़ से बढ़कर लगभग ₹808,700 करोड़ हो गई है. हुरुन इंडिया और 360 वेल्थ ने हाल ही में 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 जारी की है. अडानी ₹474,800 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है.