Business Idea: गांव से लेकर शहर तक इस प्रोडक्ट की है भारी डिमांड, बंपर मुनाफे वाले इस बिजनेस को जानिए कैसे करें शुरू

HP GK in Hindi 2022 02 01T185241.146

Business Idea: मौजूदा समय में देश में कई ऐसे बिजनेस हैं जिसमें बहुत कम रुपये निवेश करके अच्छी कमाई की जा सकती है। केंद्र में मोदी सरकार भी बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। साथ ही सरकार स्टार्ट-अप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं लॉन्च कर चुकी हैं, जिसके फायदा उठाया जा सकता है। कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी डिमांड और मार्केट को देखना बेहद जरूरी होता है।

 

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं जिसकी डिमांड गांव से लेकर शहर तक है। यह LED बल्ब बनाने का बिजनेस है। । LED Bulb की डिमांड काफी बढ़ गई है। इन बल्बों के आने के बाद रोशनी काफी हद तक बढ़ी है, जिसके साथ-साथ बिजली के बिलों पर भी लगाम लगी है। इस LED Bulb Business idea की वजह से कई लोगों को रोजगार भी मिला है, जिसकी ट्रेनिंग सरकार की तरफ से दी जाती है।

खास बात ये है कि LED बल्ब को रिसाइकिल (recycled) किया जा सकता है। LED में CFL बल्बों की तरह पारा (mercury) नहीं होता है, लेकिन इसमें लेड (lead) और निकल (Nickel) जैसे घटक शामिल होते हैं।

 

शुरू कर सकते हैं बिजनेस

 

LED बल्ब बिजनेस को आप बेहद मामूली निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। कम निवेश में इसे सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं। अब हर जगह स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ ही जो कंपनियां LED बल्ब बनाती हैं वो भी ट्रेनिंग मुहैया कराती है। इनसे भी संपर्क किया जा सकता है।

 

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग

 

LED Bulb बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक आफ LED, Basic of PCB, LED Driver, Fitting-Testing, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम के अलावा बहुत सारी चीज़ों के बारे में बताया जाएगा। अगर आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है। इस काम के लिए आपको जरूर नहीं की कोई दुकान खोलनी है, इसे आप घर पर भी बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं।

 

LED बल्ब बनाने से कमाई (LED Bulb Business Income)

 

एक बल्ब को बनाने में करीब 50 रुपये तक की लागत आती है और बाजार में यह बड़ी आसानी से 100 रुपये में बिक जाता है। यानी एक बल्ब पर दोगुना मुनाफा है। अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी। ऐसे में 1.50 लाख रुपये तक हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं।

(आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है और आपने अभी तक हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन नहीं किया तो अभी ज्वाइन कर ले और अपने दोस्तों को भी हमारे साथ ज्वाइन करवा दे   हमारे सोशल प्रोफाइल के लिंक्स पोस्ट के निचे दिए है व् अपने दोस्तों के साथ भी हमारे पोस्ट को शेयर करते रहे व् अपनी दोस्ती को और मजबूत करते रहे , हम आगे भी आपको ऐसी  महवपूर्ण जानकारी आपको  प्रदान करने का प्रयास रखेंगे | धन्यवाद  (success pana chahte hai .com)

Telegram Group Join Now
Facebook  Page Available & JOIN NOW
Instagram Click Here
YouTube Channel  Click Here
Facebook Group Available & JOIN NOW

Author: SPCH