Best 7 Business Ideas: गाँव के लोग इन 7 व्यवसायों को कम लागत में शुरू करते हैं, वे कम समय में बड़ा पैसा कमाएंगे।

HP GK in Hindi 2022 01 20T103444.852

हर बार कोरोना महामारी (Business in Covid Pandemic) की वजह से लोग घर वापसी करने लगते हैं. तो कुछ लोग नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करने का मन बना लेते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आज हम आपके लिए कम लागत में किए जाने वाले बिजनेस आइडिया (Low Cost Business Ideas) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आप इन बिजनेस को शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर (Fertilizer and Seed Store)

हम सभी जानते हैं कि किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है, लेकिन हर गांव में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है. अगप आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो अपने गांव या कस्‍बे में फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर (Fertilizer and Seed Store) खोल सकते हैं. इसके लिए सरकार द्वारा सब्‍स‍िडी का लाभ भी उठा सकते हैं. आप इस ब‍िजनेस की शुरुआत कम लागत से कर सकते हैं.

शहरों में उपज बेचना (Selling Produce in Cities)

अक्सर गांव या मंडी में बेचने में उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है. ऐसे में आप सीधे घर-घर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं. इस बिजनेस के शुरुआत में मेहनत करनी होगी, लेकिन कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा. बता दें कि आप शहर में आलू, प्‍याज से लेकर शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आद‍ि बेच सकते हैं.

शहरों में उपज बेचना (Selling Produce in Cities)

अक्सर गांव या मंडी में बेचने में उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है. ऐसे में आप सीधे घर-घर जाकर शहर में अपनी उपज बेच सकते हैं. इस बिजनेस के शुरुआत में मेहनत करनी होगी, लेकिन कम समय में अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन जाएगा. बता दें कि आप शहर में आलू, प्‍याज से लेकर शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आद‍ि बेच सकते हैं.

आर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming)

आजकल का लाइफस्‍टाइल काफी बदल गया है, तो ऐसे में लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. इसके लिए लोग ज्‍यादा कीमत भी आसानी से चुका देते हैं. अगर आप इसकी शुरुआत आधे एकड़ से कर सकते हैं, तो आप ड‍िमांड के साथ पैदावार बढ़ा सकते हैं.

कोल्‍ड स्‍टोरेज (Cold Storage)

अक्सर गांव और कस्‍बों में फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं, क्योंकि वहां   कोल्‍ड स्‍टोरेज की सुविधा नहीं मिलती है. बता दें कि इसमें खर्च अन्‍य ब‍िजनेस के मुकाबले ज्‍यादा होता हैं, लेकिन इसमें आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है. ऐसे में आप छोटे लेवल पर कोल्‍ड स्‍टोरेज शुरू कर सकते हैं.

पॉल्‍ट्री फार्मिंग (Poultry Farming)

यह बिजनेस दो तरह से कर सकते हैं. पहला अंडों के उत्‍पादन के लिए लेयर मुर्गी का पालन करना होगा, तो वहीं चिकन बेचनेके लिए बॉयलर मुर्गी की जरूरत होगी. इसके लिए बेस‍िक जानकारी होना जरूरी है. इसके साथ ही मुर्गियों की अच्छी देखभाल करना जरूरी है.

लाइवस्‍टोक फार्मिंग (Livestock Farming)

लाइवस्‍टोक फार्मिंग से मतलब है कि पशुधन से जुड़ा व्‍यवसाय जैसे : गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आद‍ि का व्‍यापार. इस बिदनेस के तहत आपको पशु को कम दाम में खरीदना है. इसके बाद पालन पोषण करना है औऱ फिर उसे ज्‍यादा दाम पर बेचना है. यह सबसे अच्‍छा और लाभदायक व्‍यवसाय है.

म‍िल्‍क सेंटर (Milk Center)

गांव में अधिक लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं. हर किसान के पास गाय या भैंस जरूर होती है, इसलिए आप दूध केंद्र का बिजनेस शुरू कर अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके टाईअप करना होगा.

 

 

Author: SPCH